Our Location
10, Queens Road,Rathore Nagar, Vaishali Nagar, Jaipur, Rajasthan, India 302021

Call Us
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

How Can I Control Performance Anxiety and Psychogenic Erectile Dysfunction

आईएसएसएम संचार समिति के चिकित्सा पेशेवरों द्वारा समीक्षित

प्रदर्शन चिंता (परफॉरमेंस एंग्जायटी): प्रदर्शन चिंता मुख्य रूप से नकारात्मक विचारों के कारण उत्पन्न होती है। ये विचार आपके दैनिक जीवन में सेक्स या उससे जुड़े मुद्दों से संबंधित हो सकते हैं। पुरुष अपने साथी को खुश करने के लिए हर पल दबाव महसूस कर सकते हैं या एक बेहतर यौन प्रदर्शन करने की उनकी क्षमता के बारे में असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। लिंग के आकार और अपने शरीर की छवि के बारे में डर और चिंता भी प्रदर्शन की चिंता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। प्रदर्शन चिंता के अन्य कारणों में नौकरी, रिश्ते, बच्चे या परिवार के अन्य सदस्य, आर्थिक समस्याओं से जुड़े तनाव भी शामिल हो सकते हैं।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ईडी): संभोग के लिए पर्याप्त इरेक्शन प्राप्त करने या रखने में कठिनाई होना एक आम समस्या है। यह अक्सर शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे जैसे मधुमेह, टेस्टोस्टेरोन का कम स्तर और हृदय रोग से जुड़ा होता है।

लेकिन कभी-कभी ईडी के भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक कारण भी होते हैं। इस मामले में, इसे साइकोजेनिक ईडी कहा जाता है। यह तब हो सकता है जब कोई आदमी उदास या चिंतित महसूस कर रहा हो, उसे अपने रिश्ते में कुछ समस्या हो रही हो या वह तनाव से जूझ रहा हो। जो पुरुष धार्मिक या सांस्कृतिक मान्यताओं के कारण सेक्स के विषय में विवादित महसूस करते हैं, उन्हें भी मनोवैज्ञानिक ईडी का अनुभव हो सकता है।

कई पुरुषों के लिए यह स्थिति प्रदर्शन चिंता (परफॉरमेंस एंग्जायटी) की ओर ले जाती है। एक पुरुष इरेक्शन पाने और अपने साथी को खुश करने के लिए इतना चिंतित हो सकता है कि जब वह सम्भोग करता है, तो उसे इरेक्शन में कठिनाई होती है। सौभाग्य से प्रदर्शन चिंता और मनोवैज्ञानिक ईडी को नियंत्रित किया जा सकता है।

अपने डॉक्टर से परामर्श करके उपचार की शुरुआत करें। कभी-कभी ईडी के मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दोनों कारण होते हैं, इसलिए पहले एक पूर्ण चिकित्सकीय परीक्षण करवाना एक अच्छा विकल्प है। यदि भौतिक समस्याएं पाई जाती हैं, तो उन्हें संबोधित किया जा सकता है।

इस विषय पर कुछ विचारणीय बिंदु निम्न हैं:
अपने साथी से बात करें: अपने साथी के साथ सेक्स पर चर्चा करना कुछ लोगों के लिए अजीब हो सकता है लेकिन यह प्रयास सफल सिद्ध हो सकता है। यदि आप अपने साथी के यौन संतुष्टि के बारे में चिंतित हैं, तो आपसी बात करने से आप एक दुसरे को आश्वस्त कर सकते हैं। एक दुसरे से खुल कर बात करके एक दुसरे की आवश्यकता और यौन सुख से सम्बंधित बातों पर विचार कर सकते हैं।

इरेक्शन की समस्या एक आम समस्या है: ज्यादातर पुरुषों को समय-समय पर इरेक्शन में दिक्कत होती है। ईडी होना आपकी मर्दानगी या आपके यौन कौशल का प्रतिबिंब नहीं है। इसे अपने आत्म-सम्मान या आत्म-विश्वास को प्रभावित नहीं होने दें

याद रखें कि सम्भोग से अधिक महत्त्वपूर्ण आपसी अंतरंगता है: एक मजबूत इरेक्शन के बिना भी, जोड़े अभी भी गले लगाने, चुंबन और छूने के माध्यम से एक साथ निकटता का आनंद ले सकते हैं।

उस पल पर पूरा ध्यान दें: सेक्स के दौरान स्पर्श, स्वाद, गंध, दृष्टि और ध्वनि की "यहाँ और अभी" से सम्बंधित संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। उन अन्तरंग पलों में अपने साथी के साथ ध्यान केंद्रित करें और उन पलों की खूबसूरती को महसूस करें।

सेक्स थेरेपिस्ट से मिलें: यदि आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, तो एक प्रशिक्षित थेरेपिस्ट आपको यौन सुख की दिशा में बेहतर ध्यान केंद्रित करने के लिए रणनीति विकसित करने में मदद कर सकता है। वे आपको बेहतर यौन स्वास्थ्य एवं सुख से सम्बंधित हर तरह से मार्गदर्शन कर सकते हैं ऑयर आपको बेहतर यौन आनंद की ओर प्रेरित कर सकते हैं।

इलाज
प्रदर्शन चिंता को नियंत्रित करने के कई तरीके हैं। यदि आपकी प्रदर्शन चिंता ईडी का कारण बन रही है, तो प्रदर्शन की चिंता का इलाज करने से भी ईडी को कम करने में मदद मिल सकती है।

प्रदर्शन चिंता के प्रबंधन के कुछ विकल्पों में शामिल हैं:

  • ध्यान
  • सेक्स और यौन व्यवहार के बारे में शिक्षा
  • तनाव, अवसाद और जीवन की अन्य चिंताओं को प्रबंधित करने के लिए टॉक थेरेपी
  • रिश्ते की समस्याओं में मदद करने के लिए युगल परामर्श
  • अंतरंगता और प्रदर्शन के लिए सेक्स थेरेपी
  • जीवनशैली में बदलाव, जैसे अधिक व्यायाम करना और बेहतर भोजन करना
  • अपने साथी के साथ अपनी चिंताओं के बारे में खुल कर बात करना
  • स्वयं को नकारात्मक विचारों से मुक्त करना
  • अपने जीवन से तनावपूर्ण कारकों को दूर करना
  • सेक्स में शीघ्रता नहीं करना
  • जो कर सकते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें, न कि जो आपको लगता है कि अवश्य करना चाहिए

ईडी के लिए उपचार अक्सर बहुत सफल सिद्ध होते हैं। जितनी जल्दी आप अपने लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करेंगे, उतनी ही जल्दी वे इलाज खोजने में आपकी मदद कर सकेंगे। इरेक्टाइल डिसफंक्शन हृदय रोग सहित कुछ पुरानी बीमारियों का प्रारंभिक संकेत हो सकता है। यह एक प्रमुख कारण है कि आपके डॉक्टर के साथ ईडी के लक्षणों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

अपने ईडी का कारण खोजने से आपके डॉक्टर को अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को पहचानने और प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है जो आप अनुभव कर रहे हैं। आपकी ईडी समस्याओं के बारे में चर्चा आपके समग्र स्वास्थ्य के बारे में बात करने का अवसर हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *