Our Location
10, Queens Road,Rathore Nagar, Vaishali Nagar, Jaipur, Rajasthan, India 302021

Call Us
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

Is Sex Important in a Husband-Wife Relationship

क्या पति पत्नी के रिश्ते में सेक्स महत्वपूर्ण है 

सेक्स मानव जीवन की एक मूलभूत आवश्यकता है। भोजन पानी और हवा जैसी वस्तुएं मनुष्य को जीवित रखने के लिए आवश्यक हैं , जबकि सेक्स के बिना जीवित तो रहा जा सकता है परंतु सेक्स से होने वाले लाभ से आप वंचित रह जाएंगे । सेक्स करने के अनेक लाभ हैं जैसे अपने वंश की वृद्धि और सेक्स से मिलने वाले असीम आनंद और संतुष्टि पति पत्नी को शारीरिक एवं मानसिक रूप से समीप लाती है। इस से पति पत्नी के सम्बंध प्रगाढ़ होते है। जिन शादी शुदा लोगों की सेक्स लाइफ़ अच्छी होती है , उनके आपसी सम्बंध भी अधिक मधुर होते है। इसके इलावा आपसी सम्बंध एवं सेक्स एक दूसरे से कारक एवं कारण से भी जुड़े है - अच्छे सम्बंध होने से अच्छा सेक्स होता है और अच्छे सेक्स से अच्छे सम्बंध बनते है। यही नहीं, सेक्स आपको शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुदृढ़ और सम्बल बनाता है। 

अब प्रश्न ये उठता है कि क्या सेक्स करने की कोई सीमा है? ज़्यादा सेक्स किसी प्रकार से हानिकारक हो सकता है ? 

हमारे समाज में ये भ्रामक धारणा है कि पुरुष का वीर्य शक्ति का स्रोत है । जहां वीर्य को संचित करने से पुरुष दीर्घायु और स्वस्थ रहता है  , वहीं ज़्यादा नष्ट करने से शारीरिक और मानसिक कमजोरी आ जाती है । पाश्चात्य सभ्यता में भी ऐसे लोगों की कमी नही है जो ऐसी धारणा से ग्रसित है , परंतु यह पूरी तरह से भ्रामक और वेज्ञानिक दृष्टि से ग़लत है । वीर्य का शारीरिक शक्ति से कोई सम्बंध नही है । इसलिए आप अपनी सुविधा अनुसार और मूड पर निर्भर रहते हुए , जितनी बार सेक्स करना चाहे , कर सकते है । 

अनेक लोगों में यदि नियमित सेक्स न हो तो , विशेष रूप से पत्नी , अपने को अवांछित और पति के प्यार में कुछ कमी जैसा अनुभव करने लगती है । अनेक महिलायें अपने पति पर शक करती है कि उनका किसी और महिला से प्रेम सम्बंध चल रहा है । दोनो ही बाते अनावश्यक है । कई बार पति ज़्यादा व्यस्त रहने या मानसिक तनाव के कारण सेक्स नही कर पाता । यदि आप के साथ ऐसा हो रहा है तो बजाय ताने मारने के , उस से आदर पूर्वक बात करे और अपनी भावनाओं से अवगत कराए । निश्चय ही आपके पति भी आपकी भावनाओं का आदर करेंगे और इस और ध्यान देंगे । यदि उन्हें इस मामले में कोई समस्या आ रही है तो किसी अच्छे sexologist से सम्पर्क करे । अधिक जानकारी के लिए विवान अस्पताल में ऑनलाइन परामर्श कर सकते है। हमारे पास अनुभवी डॉक्टर्स की टीम है। हमारा उद्देश्य यह है की हम सेक्सुअल हेल्थ से सम्बंधित सारी बीमारियों का उपचार सरलता से करे। आपकी सभी जानकारी गुप्त रखी जाती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *