Our Location
10, Queens Road,Rathore Nagar, Vaishali Nagar, Jaipur, Rajasthan, India 302021

Call Us
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

Is vaginal lubrication an important part of a womans sexual arousal

क्या योनि का चिकनापन महिलाओं की कामोत्तेजना का महत्वपूर्ण हिस्सा है ?

आईएसएसएम संचार समिति के चिकित्सा पेशेवरों द्वारा समीक्षित

महिलाओं के लिए, योनि के  चिकनापन का मोत्तेजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह योनि को प्रवेश के लिए तैयार करता है, जिससे लिंग प्रवेश आसान हो जाता है और साथ में होने वाले घर्षण या जलन को भी कम करता है।संभोग के दौरान दर्द अक्सर अपर्याप्त चिकनेपन के कारण होता है।

चिकनापन आमतौर पर स्वाभाविक रूप से होता है लेकिन कुछ महिलाएं दूसरों की तुलना में योनी में अधिक चिकनाई का अनुभव करती हैं। चिकनापन भी प्रधानता का विषय हो सकता है। कुछ महिलाओं को लगता है कि अधिक लुब्रिकेटेड होने पर ही सेक्स बेहतर होता है।

कभी-कभी, विशेष रूप से रजोनिवृत्ति के बाद, एक महिला योनि में सूखापन का अनुभव करती है। उसकी योनि पर्याप्त चिकनाई नहीं देती है और संभोग दर्दनाक हो जाता है।एक व्यक्तिगत लुब्रिकेशन, जो आमतौर पर किसी फार्मेसी या डिपार्टमेंट स्टोर काउंटर पर उपलब्ध होता है, मदद कर सकता है। (कई प्रकार के ओवर-द-काउंटर लुब्रिकेशन के लिए कई पदार्थ उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक के फायदे और नुकसान होते  हैं।)

ओवर-द-काउंटर लुब्रीकेंट और मॉइस्चराइज़र का उपयोग करते समय, लोगों को हमेशा उसके बॉक्स पर दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।उत्पाद की थोड़ी मात्रा के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है और फिर धीरे-धीरे मात्रा में वृद्धि करें जब तक कि योनि सहज महसूस न करे। कुछ लोग ऐसा महसूस करते हैं कि लुब्रिकेंट को कई बार फिर से लगाने से सबसे अच्छे परिणाम मिलते हैं।

कुछ लोग योनि के सूखेपन के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि नारियल का तेल शरीर के अन्य अंगों के लिए एक प्रभावी मॉइस्चराइजर है, लेकिन योनि के लिए इसके लाभों पर शोध की कमी है। लोगों को लेटेक्स कंडोम के साथ नारियल के तेल का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह लेटेक्स को तोड़ सकता है और कंडोम को अप्रभावी बना सकता है।

एक व्यक्ति को कई अलग-अलग लुब्रीकेंट के साथ प्रयोग करने में मदद मिल सकती है पर इस बात पर ध्यान देना आवश्यक है कि उनका शरीर प्रत्येक के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। यदि इन उत्पादों में से किसी एक का उपयोग करने के बाद योनि में खुजली या दर्द महसूस होता है, तो यह लुब्रीकेंट में किसी एक घटक के लिए एलर्जी या संवेदनशीलता का संकेत दे सकता है।

फार्मेसी स्टोर पर मिलने वाले लुब्रीकेंट अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित हैं।हालांकि, इन उत्पादों के साथ, कई महिलाओं को कई प्रकार की समस्या होती है जैसे:

  • एलर्जी
  • त्वचा की जलन
  • यीस्ट संक्रमण
  • प्रजनन क्षमता में बाधा
  • जल्दी से सूखना, बार-बार पुन: लुब्रीकेंट की आवश्यकता 

एक पार्टनर को आरामदायक संभोग में लुब्रीकेंट की भूमिका को समझना महत्वपूर्ण है। पार्टनर को आपस में लुब्रीकेंट सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों पर खुलकर चर्चा करने की आवश्यकता हो सकती है। कभी-कभी एक महिला को पर्याप्त रूप से चिकनाई देने के लिए अधिक फोरप्ले की आवश्यकता होती है। कई बार, यौन क्रिया के दौरान एक व्यक्तिगत लुब्रीकेंट लगाने की आवश्यकता हो सकती है। (लुब्रीकेंट लगाने की क्रिया फोरप्ले का भी एक हिस्सा हो सकता है।)

दर्दनाक संभोग का अनुभव करने वाली महिलाओं को कभी-कभी कहा जाता है कि अधिक उत्तेजित होने से सम्भोग में मदद मिलेगी। हालांकि, जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में अप्रैल 2013 के एक अध्ययन से पता चलता है कि ऐसा नहीं हो सकता है।

कनाडा के शोधकर्ताओं ने महिलाओं में यौन सुख और दर्द संवेदनशीलता का अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि जब महिलाएं उत्तेजित होती हैं या आंशिक रूप से उत्तेजित होती हैं (यौन गतिविधि के तुरंत बाद या 15 मिनट की आराम अवधि के बाद), तो उनके जननांग में दर्द संवेदनशीलता उस समय की तुलना में अधिक होता है जब महिलाएं उत्तेजित नहीं थीं।दूसरे शब्दों में जिन महिलाओं पर अध्ययन किया गया उन्होंने उत्तेजित होने पर अधिक दर्द की सूचना दी।

इस खोज ने शोधकर्ताओं को यौन दर्द से बचाने के तरीके के रूप में लुब्रीकेंट के बारे में अधिक सोचने के लिए प्रेरित किया, जिससे जननांगों पर दबाव भी कम पड़ेगा।
शोधकर्ताओं ने यह भी सिद्धांत दिया कि सेक्स के दौरान आनंद पर अधिक ध्यान केंद्रित करने से महिलाओं का ध्यान दर्द से दूर हो सकता है। महिलाओं को अपने पार्टनर को यह बताने में मदद मिल सकती है कि उन्हें क्या अच्छा लगता है।

हालाँकि, इन दोनों बिंदुओं पर अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।
योनि का चिकनापन महिलाओं को बेहतर और अधिक आरामदायक यौन अनुभव प्रदान करने में मदद कर सकता है।सेक्स दर्दनाक नहीं होना चाहिए, और योनि असुविधा का स्रोत नहीं होनी चाहिए। यदि योनि का सूखापन बना रहता है या किसी प्रकार के लुब्रीकेंट के उपयोग से ठीक नहीं होता है तो डॉक्टर से परामर्श आवश्यक है जो सूखापन का कारण निर्धारित करने में मदद कर सकता है और फिर एक उपयुक्त समाधान एवं इलाज बता सकता है।

यदि आप को लगता है कि कोई सेक्स समस्या है तो आप विवान हॉस्पिटल में अपॉइंटमेंट् ले सकते है। हर मरीज़ की व्यक्तिगत जानकारी पूरी तरह गुप्त रखी जाती है । यह एक अत्याधुनिक हॉस्पिटल है जो सेक्शूअल हेल्थ को समर्पित है। हमारे यहाँ अनुभवी सेक्सोलॉजिस्ट की टीम है। यहाँ जयपुर का बेस्ट सेक्सोलॉजिस्ट हॉस्पिटल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *