Our Location
10, Queens Road,Rathore Nagar, Vaishali Nagar, Jaipur, Rajasthan, India 302021

Call Us
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

What are some common sexual side effects of birth control pills

गर्भ निरोधक गोलियों के कुछ सामान्य यौन दुष्प्रभाव क्या हैं?

आईएसएसएम संचार समिति के चिकित्सा पेशेवरों द्वारा समीक्षित

अनियोजित गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भनिरोधक या गर्भनिरोधक गोलियां आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली हार्मोनल विधि हैं। महिलाएं अन्य कारणों से भी इनका इस्तेमाल कर सकती हैं। ये दवाइयां  महिलाओं को गंभीर प्री मेन्स्त्रुअल सिंड्रोम, दर्दनाक ऐंठन, मुंहासे, एंडोमेट्रियोसिस और पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों से बचने में मदद कर सकती हैं।

ये जन्म नियंत्रण की गोलियां (बर्थ कंट्रोल पिल्स) अंडाशय को अंडा छोड़ने से रोकती हैं। वे गर्भाशय ग्रीवा के स्रव  और गर्भाशय (एंडोमेट्रियम) के अस्तर में परिवर्तन का कारण बनते हैं ताकि शुक्राणु अंडे से जुड़ ना सकें।

विभिन्न प्रकार की गर्भनिरोधक गोलियों में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन की अलग-अलग खुराक होती है। इसकी निरंतर-खुराक प्रत्येक वर्ष होने वाली मासिक धर्म की अवधियों की संख्या को कम करदेती हैं।

यदि आप गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपका डॉक्टर यह तय करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आपके लिए कौन सा प्रकार सही है।
हालांकि जो महिलाएं गर्भ निरोधक दवाइयों का उपयोग करती हैं, उन्हें यौन दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है।

गर्भनिरोधक गोलियों पर महिलाओं के लिए सबसे अधिक ज्ञात यौन दुष्प्रभाव हैं - कम सेक्स ड्राइव और दर्दनाक संभोग (डिस्पेरुनिया), जो अक्सर योनि के सूखेपन से जुड़े होते हैं।

कुछ वैज्ञानिक सोचते हैं कि कामेच्छा में गिरावट गर्भ निरोधक दवाइयों द्वारा शरीर में उत्पन्न हार्मोनल परिवर्तनों के कारण हो सकती है। एण्ड्रोजन नामक हार्मोन यौन इच्छा के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये गर्भ निरोधक दवाइयां शरीर में एण्ड्रोजन की मात्रा को कम कर सकतीं हैं।

हार्मोनल परिवर्तन वुल्वा और योनि के क्रिया विज्ञान को भी प्रभावित कर सकते हैं और दर्दनाक संभोग का कारण बन सकते हैं।

गोली लेते समय योनि स्राव में परिवर्तन हो सकता है। यह योनि लुब्रीकेशन में वृद्धि या कमी या निर्वहन की प्रकृति में बदलाव ला सकता है।ये परिवर्तन आमतौर पर हानिकारक नहीं होते हैं, लेकिन रंग या गंध में परिवर्तन संक्रमण की ओर इशारा कर सकते हैं।

यदि गोली योनि में सूखापन का कारण बनती है और एक व्यक्ति यौन गतिविधि में संलग्न होना चाहता है, तो किसी भी प्रकार क लुब्रीकेशन का उपयोग इसे और अधिक आरामदायक बनाने में मदद कर सकता है।

अगर आपको लगता है कि गर्भ निरोधक दवाइयों के कारण आपको यौन समस्याएं हो रही हैं, तो अपने चिकित्सक से चिकित्सा जांच के लिए अवश्य मिलें। कम कामेच्छा जैसी समस्याओं के कई कारण हो सकते हैं जैसे थकान, तनाव और रिश्ते में टकराव। एक संपूर्ण चिकित्सा जांच आपको और आपके चिकित्सक को एक स्पष्ट तस्वीर देगी।

यदि मौखिक गर्भनिरोधक दवाइयां कारण हैं, तो आपके डॉक्टर आपकी दवा की खुराक को पुनः नियमित कर सकता है या आपके द्वारा ली जाने वाली दवा को बदल सकता है। नवीन जन्म नियंत्रण की गोलियां भी उपलब्ध हैं जिनसे यौन से सम्बंधित दुष्प्रभावों की बहुत कम जानकारी प्राप्त है। आप अन्य हार्मोनल जन्म नियंत्रण विकल्पों पर भी विचार कर सकते हैं, जैसे अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी/कॉपर टी)।

जन्म नियंत्रण के गैर-हार्मोनल विकल्पों का प्रयोग करना - जैसे पुरुष या महिला कंडोम, एक डायाफ्राम, गैर हार्मोनल आईयूडी, या एक सर्वाइकल टोपी - भी मदद कर सकता है।?

यदि आप को लगता है कि कोई सेक्स समस्या है तो आप विवान हॉस्पिटल में अपॉइंटमेंट् ले सकते है। हर मरीज़ की व्यक्तिगत जानकारी पूरी तरह गुप्त रखी जाती है । यह एक अत्याधुनिक हॉस्पिटल है जो सेक्शूअल हेल्थ को समर्पित है। हमारे यहाँ अनुभवी सेक्सोलॉजिस्ट की टीम है। यहाँ जयपुर का बेस्ट सेक्सोलॉजिस्ट हॉस्पिटल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *