Our Location
10, Queens Road,Rathore Nagar, Vaishali Nagar, Jaipur, Rajasthan, India 302021

Call Us
(+91) 141 2356122
(+91) 9166 300 200

Why is good sleep important for sexual health?

यौन स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद क्यों जरूरी है?

आईएसएसएम संचार समिति के चिकित्सा पेशेवरों द्वारा समीक्षित

नींद का सेहत पर दूरगामी प्रभाव पड़ता है। यह स्वास्थ्य का एक स्तंभ है जो शरीर की लगभग हर प्रक्रिया और प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है।

नींद सेक्स को कैसे प्रभावित करती है?

नींद और सेक्स दोनों की समग्र स्वास्थ्य में प्रमुख भूमिका के बावजूद उनके बीच के संबंधों को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। स्वास्थ्य विज्ञान में सेक्स और नींद के बीच सम्बन्ध के अध्ययन से यह निष्कर्ष निकला है कि अच्छी नींद बेहतर यौन जीवन को बढ़ावा दे सकती है और एक स्वस्थ यौन जीवन बेहतर नींद की सुविधा प्रदान कर सकता है। संपूर्ण अच्छे स्वास्थ्य और साथ में बेहतर यौन स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद आवश्यक है।

नींद की कमी से स्वास्थ्य खराब हो सकता है, जिससे हृदय रोग, मोटापा, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के लिए व्यक्ति का जोखिम बढ़ सकता है।

अपर्याप्त और खंडित नींद तनाव और चिंता जैसी स्थितियों को बढ़ा सकती है। तनाव से कोर्टिसोल का स्राव होता है, एक हार्मोन जो टेस्टोस्टेरोन को कम करता है और पुरुषों और महिलाओं की सेक्स ड्राइव को रोकता है। रात की अच्छी नींद हमारे शरीर को तनाव से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करती है।

मानसिक स्वास्थ्य विकारों के अलावा, खराब नींद से भावनात्मक और रिश्ते संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं जो यौन स्वास्थ्य में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं।

नींद और पुरुषों एवं महिलाओं में यौन क्रिया:

टेस्टोस्टेरोन: पुरुष के शरीर में ज्यादातर टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन सोते समय होता है। यह हार्मोन उसके यौन क्रिया को बढ़ावा देने से लेकर इरेक्शन बनाने तक उसके यौन कार्य में बड़ी भूमिका निभाता है। जब पुरुष पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर गिर जाता है और इससे यौन समस्याएं हो सकती हैं।

निर्णय: नींद की कमी को पुरुषों में खराब यौन निर्णय से जोड़ा गया है। (कॉलेज के छात्रों के एक अध्ययन में, नींद से वंचित पुरुष, महिलाओं की यौन रूचि को गलत ठहराते हैं परन्तु इसका उल्टा सच नहीं था अर्थात नींद से वंचित महिलाओं ने पुरुषों की यौन रुचि को गलत नहीं ठहराया।)

इच्छा और उत्तेजना: शोध बताते हैं कि पार्टनर के साथ रहने वाली महिलाएं रात की अच्छी नींद के बाद अगले दिन यौन क्रिया की अधिक इच्छा महसूस करती हैं। अर्थात जो लोग अधिक देर तक सोते हैं वे अधिक उत्तेजित महसूस करते थे और अगले दिन यौन संबंध बनाने की अधिक संभावना भी रखते हैं।

संतुष्टि: पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाऐं गंभीर अनिद्रा से पीड़ित हैं और जो हर रात सात घंटे से कम सोती हैं, उनमें यौन संतुष्टि की संभावना कम होती है।

अलग कमरे: नींद की समस्या और विकार अक्सर लोगों को अलग बिस्तर या कमरा उपयोग करने पर विवश कर देती है। जब ऐसा होता है, तो अंतरंग संबंधों में गिरावट शुरू हो सकती है क्योंकि ज्यादातर लोग सोने से पहले बिस्तर में यौन गतिविधि शुरू करते हैं।

नींद और सेक्स दोनों को बढ़ाने के उपाय

पर्याप्त नींद का मिलना सेक्स के लिए अत्यंत आवश्यक है। परन्तु कभी-कभी पर्याप्त नींद मिलना भी इतना आसान नहीं होता। इसके लिए स्वच्छता की आदतों को अपनाना चाहिए जैसे एकदम रिलैक्स होकर सोने की आदत और सोते समय इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग कम करना मदद कर सकता है।

नींद की समस्या के लिए डॉक्टर के पास जाना एक अन्य विकल्प है। कभी-कभी अवरोधक नींद, एपनिया जैसी समस्याएं उचित आराम में बाधा डालती हैं। इसलिए डॉक्टर से परामर्श लेना आवश्यक है जिससे उचित समाधान मिल सके।

ब्लैकआउट परदे, स्लीप मास्क, व्हाइट नॉइज़ मशीन और हेडफ़ोन या इयरप्लग का उपयोग करके शोर या प्रकाश से नींद में व्यवधान के स्रोतों को समाप्त करना एक उपाय हो सकता है।

हर दिन एक ही जागने का और सोने का समय निश्चित करना भी आवश्यक है जिससे शरीर में उर्जा का संचालन होता रहे क्योंकि अधिक ऊर्जा बेहतर यौन प्रदर्शन के लिए आवश्यक होती है।

रात में नींद में बाधा डालने वाली चीजों से बचना चाहिए जैसे शराब, तंबाकू, कैफीन, देर से और भारी भोजन, दोपहर या शाम को लंबी झपकी आदि।

नियमित, संतोषजनक सेक्स आपके यौन स्वास्थ्य में सुधार के साथ आपके समग्र स्वास्थ्य को भी सुधार सकता है और बेहतर नींद प्रदान कर सकता है।

किसी भी स्थिति में जोड़ों को इस विषय पर आपस में बात करनी चाहिए ताकि वे अपने यौन संबंधों को हमेशा मजबूत बनाये रख सकें।

यदि आप को लगता है कि कोई सेक्स समस्या है तो आप विवान हॉस्पिटल में अपॉइंटमेंट् ले सकते है। हर मरीज़ की व्यक्तिगत जानकारी पूरी तरह गुप्त रखी जाती है । यह एक अत्याधुनिक हॉस्पिटल है जो सेक्शूअल हेल्थ को समर्पित है। हमारे यहाँ अनुभवी सेक्सोलॉजिस्ट की टीम है। यहाँ जयपुर का बेस्ट सेक्सोलॉजिस्ट हॉस्पिटल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *